Friday, April 12, 2024
Homeताजा खबरेंएनडीएमसी चाणक्यपुरी के शांतिपथ में 14 से 26 फरवरी तक ट्यूलिप महोत्सव का आयोजन करेगी 

एनडीएमसी चाणक्यपुरी के शांतिपथ में 14 से 26 फरवरी तक ट्यूलिप महोत्सव का आयोजन करेगी 

नई दिल्ली, 13 फरवरी, 2023 : नई दिल्ली नगरपालिका परिषद चाणक्यपुरी के शांतिपथ लॉन में 14 से 26 फरवरी, 2023 तक वसंत ऋतु के स्वागत के लिए ट्यूलिप महोत्सव (#NDMCTulipFestival) का आयोजन कर रही है। पालिका परिषद ने नीदरलैंड से 1.24 लाख ट्यूलिप बल्ब आयात किए और जनवरी, 2023 के पहले सप्ताह में शांति पथ के लॉन और अन्य लॉन नई दिल्ली क्षेत्र के गोल चक्कर चौराहों में लगाए गए। एनडीएमसी क्षेत्र के हर स्थान पर ट्यूलिप ब्लॉसम के साथ शहर की सुंदरता दिखाने के लिए लगाए गए ट्यूलिप की मात्रा को दोगुना कर दिया गया है। ट्यूलिप का खिलना 1-2 मार्च 2023 को होने वाली जी20 विदेश मंत्रियों की बैठक के आगमन के साथ हो रहा है। ट्यूलिप के खिलने से वसंत का आगमन होता है और नई दिल्ली के नागरिकों को नई दिल्ली के भीतर एक अंतरराष्ट्रीय अनुभव प्राप्त होगा। ट्यूलिप प्रेम के प्रतीक हैं, और उनका रंगीन फैलाव शहर के सौन्दर्यपूर्ण रूप को निखारने के लिए एक आदर्श स्थान होगा। 

एनडीएमसी ने ट्यूलिप उत्सव के दौरान एक ट्यूलिप वॉक और फोटोग्राफी प्रतियोगिताएं आयोजित करने जा रही है।  ट्यूलिप वॉक का आयोजन 18, 19, 25 और 26 फरवरी को शांतिपथ के लॉन में  किया जाएगा। एनजीओ “गिव मी ट्रीज़ ट्रस्ट” (जीएमटीटी), जो सुंदर नर्सरी के लैंडस्केपिंग से जुड़ा हुआ है, ने शांतिपथ के इतिहास, ट्यूलिप के इतिहास और ट्यूलिप की विविधता के आसपास के स्मारकों को ध्यान में रखते हुए वॉक की सामग्री विकसित की है, जहाँ नई दिल्ली के शांतिपथ में ये ट्यूलिप खिल रहे हैं। जीएमटीटी भारत में भी सबसे अधिक पेड़ लगाने वाला है, प्रकृति शिक्षा, प्रशिक्षण और विषयगत सैर आयोजन प्रदान करता है। 

एनडीएमसी 14 से 24 फरवरी, 2023 तक ट्यूलिप सौंदर्यीकरण पर एक फोटोग्राफी प्रतियोगिता भी आयोजित कर रही है। एनडीएमसी, “द हेरिटेज फोटोग्राफी क्लब” के सहयोग से, एनडीएमसी फोटोग्राफी के शौकीनों को लगाए गए ट्यूलिप की तस्वीरें क्लिक करने और फोटोग्राफी प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आमंत्रित करती है। फोटोग्राफी प्रतियोगिता के नियम और विनियम NDMC की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।

#NDMCTulipFestival में फोटोग्राफी प्रतियोगिता में जनता से तस्वीरें आमंत्रित कर रही है। नई दिल्ली नगरपालिका परिषद प्रतिदिन तीन सर्वश्रेष्ठ तस्वीरों का मूल्यांकन करेगी और हर दिन की तीन सर्वश्रेष्ठ तस्वीरों को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपलोड करेगी। फोटोग्राफी प्रतियोगिता के समापन पर सर्वश्रेष्ठ फोटोग्राफ को पुरस्कृत किया जाएगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments