Monday, April 22, 2024
Homeअंतराष्ट्रीयनेहरू युवा केंद्र ने 01 से 31 अक्टूबर, 2022 तक जिला स्तर...

नेहरू युवा केंद्र ने 01 से 31 अक्टूबर, 2022 तक जिला स्तर पर स्वच्छ भारत कार्यक्रम 2.0 का किया उद्घाटन

– स्वच्छ भारत अभियान को हमने एक जन आंदोलन बनाना है: शरद चौहान
– हम लक्ष्य से भी कहीं उपर प्लास्टिक का कचरा इकट्ठा करेंगे: आर. मेनका
– जिला स्तर पर 6 हजार किलो से भी ज्यादा प्लास्टिक कचरा इकठ्ठा किया जायेगा: पूनम शर्मा
– नेहरु युवा केंद्र, उत्तरी जिला, दिल्ली, अलीपुर के तत्वाधान में आयोजित हुआ कार्यक्रम

नई दिल्ली: 1 अक्टूबर 2022: आजादी के अमृत महोत्सव के तहत भारत सरकार के युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के तत्वधान में नेहरू युवा केंद्र के उत्तरी जिला, अलीपुर ने 01 से 31 अक्टूबर, 2022 तक जिला स्तर पर स्वच्छ भारत कार्यक्रम 2.0 का उद्घाटन समारोह अपना घर आश्रम बुढ़पुर दिल्ली (महिला वृद्ध आश्रम) में वृद्ध व्यक्तियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस के उपलक्ष में आयोजित किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता नेहरु युवा केन्द्र, जिला उत्तरी दिल्ली, अलीपुर की उपनिदेशक पूनम शर्मा ने की। मंच व कार्यक्रम का संचालन स्वयं सारथी संगठन के अध्यक्ष नीरज शर्मा ने की। उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि शरद चौहान रहें तथा विशिष्ठ अतिथि क्षेत्रीय डीएम  (आईएएस) आर. मेनका, क्षेत्रीय निदेशक श्याम सुंदर जोशी, एस.डी.एम. (आईएएस) प्रमोद कुमार, अपना घर आश्रम के संस्थापक और अध्यक्ष नरेश जैन रहे। कार्यक्रम का शुभारम्भ सभी अतिथियों ने महात्मा गांधी जी की फोटो पर पुष्पमाला कर एवं दीप जला कर किया। उपनिदेशक पूनम शर्मा ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी अतिथियों को स्मृति चिन्ह व पौधा दे कर  उनका स्वागत किया। अपना घर आश्रम के संस्थापक नीरज जैन ने भी सभी अतिथियों का स्वागत माला व पटिका पहना कर किया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि शरद चौहान ने वहां उपस्थित सभी वालंटियर्स, युवा क्लब के मेम्बेर्स व सभी युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि स्वच्छ भारत अभियान को हमने एक जन आंदोलन बनाना है और समाज के लोगों को सिंगल यूज़ प्लास्टिक के इस्तेमाल को कम से कम इस्तेमाल करने के लिए जागरूक करना है। इस अभियान में अपना पूरा राजनैतिक व सामाजिक सहयोग देने का आशवासन दिया।

क्षेत्रीय डीएम आर. मेनका ने अपने संबोधन में कहा कि हम लक्ष्य से भी कहीं उपर प्लास्टिक का कचरा इकट्ठा करेंगे क्योंकि हमें इस कार्यक्रम को जन आन्दोलन बनाया है, और आगे भी बनाए रखेंगे, और सभी के सहयोग से हम कामयाब होंगे। उन्होंने कहा कि यह जो मुहिम शुरू हुई है उसमे हमें सब की मानसिकता बदलनी है ताकि लोग अपने आप से समझे कि हमें कचरा अपने घरों से निकाल कर तरीके से डालना है और इधर उधर नहीं डालना है। सिंगल यूज़ प्लास्टिक को हम सब को अलग से ही इक्कठा करना है और कूड़े में डालना है और प्लास्टिक का इस्तेमाल हमें नहीं करना है और पर्यावरण को दूषित होने से बचाना है तथा समाज को प्लास्टिक का कम से कम इस्तेमाल करने के लिए जागरूक करना है।

युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय की पहल से देशभर में चले स्वच्छ भारत कार्यक्रम का ब्यौरा देते हुए उन निदेशक पूनम शर्मा ने बताया कि जिला स्तर पर जिला प्रशासन, सभी विभागों, वालंटियर्स, सिविल डिफेंस वालंटियर्स, स्कूल, एन.जी. ओ., आरडब्ल्यूए, एन.एस.एस. व अन्य सभी विभागों क सहयोग से चले इस कार्यक्रम के माध्यम से जिला स्तर पर 6 हज़ार किलो से भी कहीं ज्यादा प्लास्टिक कचरा इकठ्ठा किया जायेगा। इस कार्यक्रम में सबसे ज्यादा सहयोग करने वाले स्कूल, एन.जी.ओ.,आरडब्ल्यूए, युवा क्लबों को जिलाधिकारी द्वारा गिफ्ट हैंपर व सर्टिफिकेट दे कर सबको सम्मानित किया जायेगा।

वृद्ध व्यक्तियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस के उपलक्ष में आज कार्यक्रम में आये सभी अतिथियों द्वारा अपना घर वृद्ध आश्रम में रह रही सभी प्रभुजनु को अल्पाहार का वितरण किया। अपना घर आश्रम द्वारा जिस तरह से सभी वृद्ध महिलाओं का ध्यान रखा जाता है वह कार्य अत्यंत ही सराहनीय है। जिलाधिकारी ने अपना घर आश्रम को जिला प्रशासन की तरफ से पूरा सहयोग देने का आश्वासन दिया। कार्यक्रम को सफल बनाने में हरी प्रकाश, ए.पी.ए., ने.यु.के. उत्तरी दिल्ली, राजेश जैन व गोपाल, अपना घर आश्रम तथा नेहरु युवा केंद्र के स्वयंसेवक साहिल, सूरज, अमन, पारुल, उज्जवल, मुकेश, प्रीती, अन्नू, रोहित, रितिक, सभी सिविल डिफेंस स्वयंसेवकों का सराहनीय योगदान रहा। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments