Wednesday, February 21, 2024
Homeअंतराष्ट्रीयसोमवार से शुरू हो रही है रामलीला, की जा रही है तैयारियां

सोमवार से शुरू हो रही है रामलीला, की जा रही है तैयारियां

डांडिया नाइट का सफल आयोजन।
दिव्यांग प्रतिभावान बच्चों को किया सम्मानित।
आदर्श एवं मर्यादाओं युक्त है श्री राम का जीवन: आदेश गुप्ता
श्री राम का जीवन प्रेरणादायक: सतीश गर्ग।

नई दिल्ली, 25 सितंबर 2022: दिल्ली में सोमवार से अलग अलग इलाकों में रामलीलाएं शुरू हो रही है। इसे देखते हुए रामलीला संचालकों ने रविवार को कहीं फुल ड्रेस रिहर्सल का आयोजन किया तो कहीं पर बारिश को रुकवाने के लिए इंद्र को खुश करने के लिए हवन यज्ञ का आयोजन किया। लव कुश रामलीला के अध्यक्ष अर्जुन कुमार ने बताया कि लव कुश रामलीला की फुल ड्रेस रिहर्सल में बॉलीवुड स्टार्स ने समां बांधा। उन्होंने बताया कि आज लाल किला मैदान में 26 सितंबर से आरंभ हो रही विश्व की सबसे बड़ी और लोकप्रिय लव कुश रामलीला के सभी कलाकारो ने अपने किरदार के फुल कॉस्ट्यूम ने मीडिया और आए मेहमानों के सम्मुख लीला के कुछ दृश्यों की रिहर्सल से समां बांध दिया।

इस फुल ड्रेस रिहर्सल में मीडिया के साथ साथ बड़ी संख्या में दर्शकों ने भी फिल्म इंडस्ट्री के जाने माने स्टार्स देबलीना चटर्जी ( सीता) राघव तिवारी ( राम), अखिलेंद्र मिश्रा ( रावण), अरुण मंडोला ( लक्ष्मण), निर्भय वाधवा ( हनुमान), नारद ( असरानी), केवट ( मनोज तिवारी), मंदोदरी ( अमिता नांगिया), मनीष चतुर्वेदी ( शिव), मोहित त्यागी ( विभीषण) के साथ साथ डायरेक्टर परवेश की युवा टीम के कलाकारों के साथ लीला के प्रमुख दृश्यों की रिहर्सल और लीला में मंचित होने वाले एक्शन, स्टंट दृश्यों का आनंद लिया। लीला मंच पर हुई इस फुल ड्रेस रिहर्सल के पश्चात लव कुश लीला के जनरल सेक्रेटरी सुभाष गोयल ने लीला के पदाधिकारियो ने लीला की फुल ड्रेस रिहर्सल के उपरांत कलाकारों का फुल मालाओं से स्वागत किया।

आदर्श रामलीला कमेटी अशोक विहार फेस 2 के द्वारा नवरात्रों के पूर्व संध्या पर भव्य डांडिया नाइट का आयोजन किया। कार्यक्रम में प्रतिभावान दिव्यांग बच्चों को मंच से सम्मानित किया। समाज सेविका बीना गुप्ता के निर्देशन में दिव्यांग बच्चों ने अपने प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम से सबको मंत्रमुग्ध कर दिया। प्रतिष्ठित गायकार वीरेन डंग, किरण उपाध्याय व मोहित खन्ना के गानों पर लोग जमकर थिरके। कार्यक्रम का उद्घाटन दिल्ली भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता, आदर्श रामलीला कमेटी के अध्यक्ष ओमप्रकाश गोयंका और भाजपा प्रवक्ता सतीश गर्ग ने किया।

इस अवसर पर आदेश गुप्ता ने कहा कि श्री राम का चरित्र, कर्तव्यनिष्ठ, कर्म प्रधान, आदर्शों एवं मर्यादाओं से युक्त अति विनम्र व प्रेम प्रधान है । सतीश गर्ग ने अपने संबोधन में कहा कि श्री राम के चरित्र का वर्णन शब्दों में तो हो ही नहीं सकता प्रभु श्रीराम अत्यंत शक्तिशाली थे किंतु उन्होंने कभी अपनी शक्तियों का दुरुपयोग नहीं किया तथा युद्ध में भी उन्होंने सदा मर्यादाओं का ही पालन किया। हमें उनके जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए। रामलीला के मुख्य संरक्षक  अरुण बंसल, अध्यक्ष अशोक गर्ग व महामंत्री अनिल यादव ने सभी को महापर्व नवरात्रि की शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर रामलीला के निदेशक नितिन बत्रा, सुमेधा गर्ग, मेला अध्यक्ष चंदन शर्मा, कोषाध्यक्ष प्रदीप गोयल, संदीप गुप्ता, विजय बंसल, देवराज, प्रवीण कुमार सिंह, राकेश गुप्ता, राजेंद्र खंडेलवाल, बी पी गर्ग, उषा गोयल, रचना वशिष्ट, घनश्याम गुप्ता समेत अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

श्री नवयुवक रामलीला कमेटी के प्रचार मंत्री दुर्गा प्रसाद सैहल ने बताया कि श्री नवयुवक रामलीला कमेटी कश्मीरी गेट के तत्वाधान में रामलीला मंचन की संपूर्ण तैयारियां पूर्ण कर ली है। रामलीला का मंचन श्री गणेश स्तुति, महामंडलेश्वर महर्षि कुमार स्वामी, व कथावाचक अजय भाई ने श्री राम ज्योति के प्रज्वलन कर श्री रामलीला मंचन का शुभारंभ किया जाएगा।

श्री रामलीला कमेटी इन्द्रप्रस्थ द्वारा मौसम की मार से बचने के लिए वर्षा के देवता “इंद्र” की सेवा में हवन पूजन का आयोजन बरसाना के प्रसिद्ध पंडित नन्द किशोर शर्मा के नेतृत्व में किया गया। लीला के महामंत्री नितिन गर्ग के अनुसार पिछले कुछ दिनों में बेमौसम बरसात ने लीला आयोजन पर काफी असर डाला है। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की लीला मंचन सुचारू रूप से हो इसके लिए “अति वृष्टि रोक यज्ञ” का आयोजन किया गया है। सनातन संस्कृति के अनुसार सर्वप्रथम यह यज्ञ बाबा नन्द ने करवाया था। यह यज्ञ वर्षा की अतिवृष्टि को रोकने के लिए है। लीला कमेटी के उपाध्यक्ष व्यापारी नेता चंद्रभान बंसल के अनुसार प्रत्येक परिस्थिति में लीला का शुभारंभ सोमवार, प्रथम नवरात्र से आरम्भ होगा तथा प्रथम दिन ही खाटू नरेश श्याम बाबा के संकीर्तन भजन सम्राट प्रदीप “पुष्प” द्वारा होगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments