Wednesday, July 10, 2024
Homeअंतराष्ट्रीयदिल्ली नगर निगम के विद्यालय भी "हर घर तिरंगा" अभियान से जुड़ेंगे

दिल्ली नगर निगम के विद्यालय भी “हर घर तिरंगा” अभियान से जुड़ेंगे

– छात्रों में राष्ट्रभक्ति की भावना का सृजन करने के लिए विद्यालय में 22 जुलाई से आयोजित की जा रही हैं विभिन्न गतिविधियां – दिल्ली नगर निगम के विद्यालयों में 15 अगस्त को फहराया जाएगा तिरंगा- छात्रों को अपने घर में भी तिरंगा फहराने के लिए किया जायेगा प्रेरित

नई दिल्ली, 31 जुलाई 2022 : “आज के बच्चे कल का भविष्य हैं” इसी कथन को चरितार्थ करते हुए दिल्ली नगर निगम ने “हर घर तिरंगा” अभियान के अंतर्गत अपने सभी विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों में राष्ट्रभक्ति की भावना का सृजन करने के लिए विभिन्न गतिविधियों का संचालन कर रहा है। दिल्ली नगर निगम के विद्यालयों में 22 जुलाई 2022 से विभिन्न गतिविधियां जैसे तिरंगे की थीम पर आधारित अग्निविहीन व्यंजन जैसे सैंडविच,सलाद,बर्फी, इत्यादि बनाना, देशभक्ति गीत,पोस्टर बनाना,पतंग बनाना, वृक्षारोपण,कविता गायन,आज़ादी के नायकों के चित्र पुस्तिका में चिपकाना,नुक्कड़ नाटक, क्विज प्रतियोगिता और तिरंगा झंडा बनाना इत्यादि आयोजित की जा रही है।

दिल्ली नगर निगम के सभी 1530 विद्यालयों में “हर घर तिरंगा” अभियान के अंतर्गत 13 अगस्त से 15 अगस्त 2022 तक स्वतंत्रता दिवस समारोह आयोजित किया जाएगा। सभी निगम विद्यालयों में 10 अगस्त के दिन क्राफ्ट की गतिविधियां कराई जाएंगी जिसमें अध्यापक एवं बच्चे अपने हाथों से तिरंगे का छोटा प्रारूप बनाएंगे( लेपल पिन) जिसे सभी छात्र, अध्यापक और अभिभावक अपने कपड़ों पर लगाएंगे। इसी तरह सभी विद्यालयों द्वारा स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष में अपने-अपने क्षेत्र में बच्चों व शिक्षकों द्वारा प्रभातफेरी का आयोजन भी किया जाएगा जिससे विद्यालय के आस पास का संपूर्ण क्षेत्र स्वतंत्रता दिवस के माहौल में रंग जायेगा।

15 अगस्त के दिन विद्यालयों में प्रातः 8:00 बजे ध्वजारोहण और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाएगा।  सभी मुख्यालय और क्षेत्रीय अधिकारियों को  निर्देश दिया गया है कि वे 15 अगस्त को ध्वजारोहण के समय वह किसी न किसी विद्यालय में उपस्थित रहेंगे। सभी निगम विद्यालय 13 अगस्त,द्वितीय शनिवार के दिन भी खुले रहेंगे तथा उस दिन विद्यालयों में स्वतंत्रता दिवस से संबंधी गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा एवं बचे हुए समय में सामान्य रूप से कक्षाओं का संचालन होगा। दिल्ली नगर निगम द्वारा इस प्रकार हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत कार्यक्रमों की श्रृंखला बनाकर आयोजन करने के पीछे मुख्य उद्देश बाल मन में देशभक्ति की अमिट छाप छोड़ना है जिसके फलस्वरूप बच्चों में राष्ट्रभक्ति की प्रबल भावना विकसित हो सके एवं आगे चल कर यही छात्र राष्ट्रनिर्माण में अपना सहयोग दे सकें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments