Homeताजा खबरेंपरिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने दिल्ली में बस लेन प्रवर्तन अभियान का...

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने दिल्ली में बस लेन प्रवर्तन अभियान का लिया जायज़ा

  • – 4 जुलाई तक, परिवहन विभाग ने बस लेन प्रवर्तन अभियान के तहत काटे 44594 चालान – 4 जुलाई तक, 526 वाहनों को बस लेन में अनुचित पार्किंग के लिए टो किया गया – परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने दिल्ली में बस क्यू शेल्टर्स के रखरखाव के दिए निर्देश – बस लेन में अवैध रूप से पार्क किए गए निजी वाहनों के विरुद्ध सख्त कार्यवाई की जाए – हम बसों की आसान आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए सुविधाजनक बस क्यू शेल्टर्स के साथ अपने बस स्टॉप बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जिससे की यात्रियों के लिए सुरक्षित रूप से बसों में चढ़ना और उतरना संभव हो सके – मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के दूरदर्शी नेतृत्व में, हम दिल्ली के नागरिकों के लिए सार्वजनिक परिवहन सुविधाओं को आसान, सुरक्षित और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं- कैलाश गहलोत

6 जुलाई 2022, नई दिल्ली : दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने आईटीओ-कश्मीरी गेट रूट पर बस लेन और बस क्यू शेल्टर (बीक्यूएस) का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने दिल्ली गेट, लाल किला, दरियागंज रोड सहित इस रूट में पड़ने वाले सभी मार्गों पर लेन इन्फोर्समेंट ड्राइव का जाएजा लिया। निरीक्षण के दौरान मंत्री के साथ दिल्ली ट्रांसपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (DTIDC), दिल्ली ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (DTC) और दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी-मॉडल ट्रांजिट सिस्टम (DIMTS) लिमिटेड के अधिकारियों सहित परिवहन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

इसके साथ ही परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने आईटीओ-कश्मीरी गेट मार्ग, विशेष रूप से लाला राम चरण अग्रवाल चौक, दिल्ली गेट, दरियागंज, लाल किला और जामा मस्जिद के बीच सभी प्रमुख बीक्यूएस का दौरा किया। उन्होंने डीटीआईडीसी के अधिकारियों को अधिकतम यात्री सुविधा के लिए दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में सभी बस क्यू शेल्टरों का नियमित रखरखाव और मरम्मत सुनिश्चित करने का निर्देश दिया और उन्हें बस स्टॉप के पास बसों के लिए पर्याप्त जगह सुनिश्चित करने के लिए कहा। उन्होने अधिकारीयों को निर्देश दिए की जहाँ तक संभव हो बस स्टॉप को मुख्य सड़क के नजदीक बनाया जाए ताकि यात्रियों को बस पकड़ने के किसी भी तरह की कठिनाई न उठानी पड़े। डीटीआईडीसी नई दिल्ली नगर परिषद (NDMC) क्षेत्रों को छोड़कर दिल्ली में सभी प्रमुख बस क्यू शेल्टर का निर्माण, प्रबंधन और रखरखाव करती है। निरीक्षण के दौरान परिवहन मंत्री ने यात्रियों से बातचीत भी की और उनकी प्रतिक्रिया, मांगों और शिकायतों को बड़े ध्यान से सुना।

दिल्ली परिवहन विभाग ने इस साल 1 अप्रैल को राष्ट्रीय राजधानी में बस लेन प्रवर्तन सुनिश्चित करने के लिए लेन प्रवर्तन अभियान शुरू किया था। बस लेन प्रवर्तन अभियान के तहत परिवहन विभाग द्वारा 4 जुलाई तक 44594 चालान जारी किए जा चुके हैं, इनमें लेन उल्लंघन के लिए बस चालकों को जारी किए गए 1591 चालान और निजी वाहन मालिकों को बस लेन में पार्किंग के लिए जारी किए गए 43003 चालान शामिल हैं। बस लेन में अनुचित पार्किंग के लिए कुल 526 वाहनों को भी टो किया गया है।

निरीक्षण के दौरान परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने अधिकारियों को बस लेन में अवैध रूप से पार्क किए गए निजी वाहनों को हटाने के भी निर्देश दिए ताकि बसों के लिए निर्बाध यातायात सुनिश्चित किया जा सके। एक बयान में उन्होंने कहा, “किसी भी शहर के विकास के लिए सुदृढ़ सार्वजनिक परिवहन वयवस्था आवश्यक है, जिससे की रोजाना यात्रा करने वाले लाखों लोग अपने गंतव्य तक सुगम रूप से पहुँच सकें। दिल्ली में 35 लाख लोग रोजाना यात्रा करने के लिए बसों का उपयोग करते हैं । लेन इन्फोर्सेमेंट के द्वारा हम सड़क नियमों को लागू करने के साथ साथ यात्रियों की सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित कर रहे हैं। हम बसों की आसान आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए सुविधाजनक बस क्यू शेल्टर्स के साथ अपने बस स्टॉप बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जिससे की यात्रियों के लिए सुरक्षित रूप से बसों में चढ़ना और उतरना संभव हो सके। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के दूरदर्शी नेतृत्व में, हम दिल्ली के नागरिकों के लिए सार्वजनिक परिवहन सुविधाओं को आसान, सुरक्षित और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

15 − 14 =

Must Read