Friday, April 12, 2024
Homeअंतराष्ट्रीयएयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर द्वारका सेक्टर-21 से 25 (आईआईसीसी) के बीच ट्रायल...

एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर द्वारका सेक्टर-21 से 25 (आईआईसीसी) के बीच ट्रायल रन की शुरूआत

एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर दो किलोमीटर लंबे द्वारका सेक्टर-21 से द्वारका सेक्टर-25 (आईआईसीसी) मेट्रो सेक्शन पर ट्रायल रन शुरू कर दिया गया है

नई दिल्ली, 26 जून 2022: द्वारका सेक्टर 25 (आईआईसीसी) एक भूमिगत स्टेशन है और इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल 3 से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को द्वारका सेक्टर 21 से जोड़ने वाली वर्तमान में परिचालित एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन का विस्तार है। इस सेक्शन के पूरा होने से नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर-25 (आईआईसीसी) एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन कॉरिडोर 24.70 किलोमीटर लंबा हो जाएगा।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पाेरेशन के कॉर्पाेरेट कम्युनिकेशंस में प्रमुख कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल के अनुसार ट्रायल रन के दौरान, सिग्नलिंग सिस्टम का परीक्षण किया जाता है। ट्रायल रन के पूरा होने के बाद मेट्रो रेल संरक्षा आयुक्त (CMRS) सहित विभिन्न अनुमोदन प्रदान करने वाले प्राधिकारियों द्वारा इस सेक्शन का अनिवार्य रूप से निरीक्षण किया जाएगा तथा अपेक्षित अनुमोदनों के बाद इस सेक्शन को यात्रियों के आवागमन हेतु खोल दिया जाएगा।

इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (आईआईसीसी) को भारत के सबसे बड़े प्रदर्शनी और कन्वेंशन सेंटर के रूप में विकसित किया जा रहा है। अत्याधुनिक सुविधाओं जैसे कन्वेंशन सेंटर, ऑडिटोरियम, होटल, ऑफिस स्पेस आदि से युक्त सुविधाओं वाला यह सेंटर वर्तमान में निर्माणाधीन है। IICC स्थित मेट्रो स्टेशन इस नए सेंटर के लिए सुगम यातायात प्रदान करेगा ।

यह स्टेशन सतह से करीब 17 मीटर की गहराई पर बन रहा है। स्टेशन में पांच प्रवेश / निकास स्थल होंगे जिन पर यात्रियों की सुगम आवाजाही हेतु 14 एस्केलेटर, पांच लिफ्टों के साथ-साथ सीढ़ियों की सुविधा भी होगी। एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के अन्य स्टेशनों की तरह इस स्टेशन में भी फुल-हाइट प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर होंगे। इस नए कन्वेंशन सेंटर के आसपास सेवाएं देने के अलावा, यह नया स्टेशन द्वारका सेक्टर 25 और 26 के निवासियों के साथ-साथ नजदीक ही स्थित गुरुग्राम में द्वारका एक्सप्रेस-वे के साथ नए सेक्टरों को भी मेट्रो कनेक्टिविटी प्रदान करेगा। इन क्षेत्रों के निवासी लगभग आधे घंटे में मध्य दिल्ली में पहुंच सकेंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments