Sunday, April 21, 2024
Homeअंतराष्ट्रीय2023 में नई दिल्ली से वीज़ा आवेदन की संख्या में देखी गई...

2023 में नई दिल्ली से वीज़ा आवेदन की संख्या में देखी गई 10 प्रतिशत वृद्धि

  • पूर्व- कोरोना महामारी स्तर के 82 प्रतिशत तक को दोबारा पा लिया है
  • यात्रियों का विश्वास पुन-स्थापन हो गया है और यात्रा प्रतिबंधों में ढील प्रमुख स्त्रोत बना है।
  • व्यक्तिगत सेवाओं की स्वीकृति, जैसे कि वीज़ा एट योर डोरस्टेप (वी.ए.वाय.डी) 2019, ने तीन गुना से अधिक की वृद्धि देखी
  • कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, नीदरलैंड, सऊदी अरब, स्विट्जरलैंड, यू.के और यू.एस (वर्णानुक्रम) भारतीय यात्रियों के लिए लोकप्रिय स्थलों में शामिल है
  • 2024 में भी यात्रा की गति बनी रहेगी, आवेदकों को अग्रिम रूप से अपने वीज़ा के लिए आवेदन करने की सलाह दी जाती है ताकि अंतिम समय की भीड़ से बचा जा सकें

नई दिल्ली, 15 फरवरी 2024 :

वर्ष 2023 में नई दिल्ली से वीज़ा आवेदन की संख्या जोरदार रही है। वैश्विक गंतव्यों की खोज करने के लिए यात्रियों का विश्वास पुन-स्थापन हो गया है और यात्रा प्रतिबंधों में ढील दी गई है, जिसकी वजह से यह संख्या पूर्व- कोरोना महामारी के स्तर के नजदीक गई है। वी.एफ.एस ग्लोबल के अनुसार, 2023 में नई दिल्ली से वीज़ा आवेदन की संख्या में वर्ष-दर-वर्ष 10 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। पूर्व-कोरोना महामारी संख्या से तुलना की जाए, तो 2019 के स्तर के 82 प्रतिशत तक नई दिल्ली से वीज़ा आवेदन की संख्या पहुंच गई है। भारत में दर्ज कराई गई समग्र विकास प्रवृत्ति के अनुरूप नई दिल्ली से वीज़ा आवेदन की संख्या बढ़ने की यह प्रवृत्ति दिख रहीं है, जिसमें 16 प्रतिशत की वर्ष-दर-वर्ष वृद्धि 2023 में हुई है। पूर्व-महामारी संख्या से तुलना की जाए, तो भारत से वीज़ा आवेदन की संख्या 2019 के 93 प्रतिशत स्तर तक पहुंच गई है।

दक्षिण एशिया, वी.एफ.एस ग्लोबल के प्रमुख विशाल जयरथ ने बताया कि भारत और पूरे दक्षिण एशिया क्षेत्र से हमें 2023 में अद्वितीय मांग देखने मिली है। इसके कारण दिसंबर तक स्थिर वीज़ा आवेदन की मात्रा की वजह से एक विस्तारित व्यस्‍ततम (पीक) आउटबाउंड यात्रा का समय रहा है। 2024 में भी यह सकारात्मक यात्रा की गति बनी रहेगी ऐसा हमारा विश्वास हैं। इसलिए भारत से विदेश यात्रा की योजना बना रहें आवेदकों को सलाह दी जाती है कि अपने वीज़ा के लिए अग्रिम ही आवेदन कर लें ताकि अंतिम समय में होने वाली भीड़ से बचा जा सकें। 2023 में कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, नीदरलैंड्स, सऊदी अरब, स्विट्जरलैंड, यू.के, यू.एस (वर्णानुक्रम) भारतीय यात्रियों को पसंद आने वाले कुछ लोकप्रिय गंतव्य स्थल थे।

2023 वीज़ा आवेदन स्वरूप में व्यक्तिगत सेवाओं की भारी मांग भी एक निर्धारक प्रवृत्ति बनी रही। वी.एफ.एस ग्लोबल ने विशिष्ट रूप से निर्मित सेवाओं, जैसे वीज़ा एट योर डोरस्टेप (वी.ए.वाय.डी) सेवा, में एक भारी वृद्धि दर्ज की है। यह सेवा आवेदकों को अपने घरों या अपनी पसंद के किसी अन्य स्थान से आराम से अपनी संपूर्ण वीज़ा आवेदन जमा करने की प्रक्रिया को पूरा करने लिए समर्थ बनाती है। इस प्रीमियम सेवा द्वारा, ग्राहक अपने आवेदन जमा कर सकते हैं, बायोमेट्रिक्स के लिए अपना नाम दर्ज करा सकते हैं और अपनी पसंद के स्थान पर अपने पासपोर्ट वापस कूरियर करवा सकते हैं। 2019 की तुलना की जाए, तो भारत में 2023 में वी.ए.वाय.डी बुकिंग लगभग पांच गुना बढ़ना दर्ज कराया गया है। वी.एफ.एस ग्लोबल ऑस्ट्रिया, चेक रिपब्लिक, डेनमार्क, एस्टोनिया, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, हंगरी, आइसलैंड, इटली, लातविया, लिथुआनिया, लक्जमबर्ग, स्लोवेनिया, स्विट्ज़रलैंड और यू.के इन 16 देशों के लिए भारत में वी.ए.वाय.डी सेवाएं प्रदान करती है।

इसी तरह, आवेदन की संख्या में वृद्धि के साथ ही आराम से वीज़ा आवेदन जमा करने में शुरू से अंत तक व्यक्तिगत सहायता प्रदान कराने वाली एक वैकल्पिक सेवा – प्रीमियम लाउंज, की मांग में बढ़ोतरी देखी जा रही है। काम के घंटों के बाहर और यहां तक कि सप्ताह के अंत में भी वीज़ा आवेदन जमा करने देने वाली प्राइम टाइम नामक एक और अन्य सेवा ने महामारी के बाद से एक स्वस्थ स्वीकार देखा है। जयरथ ने कहा कि हम देख रहे हैं कि महामारी के बाद विचारशील यात्री स्वास्थ्य संबंधी विचारों के कारण वी.ए.वाय.डी और प्रीमियम लाउंज जैसी संपर्क रहित एवं व्यक्तिगत सेवाओं का स्वस्थ रूप से स्वीकार करना जारी रख रहें हैं। ये सेवाएं आवेदकों को उनके वीज़ा आवेदन जमा करते समय अधिक आराम और सुविधा प्रदान कर रहीं है एवं उनके लिए समग्र अनुभव बढ़ा रहीं है। हमें इस साल भी सुरक्षित यात्रा को प्राथमिकता देते हुए ऐसी प्रीमियम सेवाओं की मांग बढ़ने की उम्मीद है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments