Friday, April 12, 2024
Homeअंतराष्ट्रीयभाजपा, दिल्ली में 63 लाख लोगों के घर और दुकानों पर बुलडोज़र...

भाजपा, दिल्ली में 63 लाख लोगों के घर और दुकानों पर बुलडोज़र चलाने की तैयारी में है: केजरीवाल

  • यह आज़ाद भारत का सबसे बड़ा विध्वंस होगा
  • कच्ची कॉलोनियों में 50 लाख और झुग्गियों में 10 लाख लोग रहते हैं
  • जबकि एमसीडी ने करीब तीन लाख प्रॉपर्टी की और लिस्ट बनाई है

नई दिल्ली, 16 मई, 2022: मुख्यमंत्री अरविद केजरीवाल का कहना है कि भाजपा, दिल्ली में 63 लाख लोगों के घर और दुकानों पर बुलडोज़र चलाने की तैयारी में है। यह आज़ाद भारत का सबसे बड़ा विध्वंस होगा। दिल्ली की कच्ची कॉलोनियों में 50 लाख और झुग्गियों में 10 लाख लोग रहते हैं, जबकि एमसीडी ने करीब तीन लाख प्रॉपर्टी की और लिस्ट बनाई है। जिस तरह से भाजपा लोगों के घर और दुकानें तोड़ रही है, वो सही नहीं है। हम इसके खिलाफ हैं। विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा ने कहा था कि ‘जहां झुग्गी, वहीं मकान’ बना कर दिया जाएगा और अब ये लोग इन सबको तोड़ने के लिए आ गए। सीएम अरविंद केजरीवाल ने नगर निगम का चुनाव कराने की मांग करते हुए कहा कि पूरी दिल्ली जानती है कि इस बार एमसीडी में ‘आप’ की सरकार बनेगी। जैसे हमने शिक्षा-स्वास्थ्य में बेहतर काम किया। बिजली ठीक की और पानी ठीक रहे हैं। ऐसे हम अवैध अतिक्रमण को भी ठीक करेंगे। मैने आज बैठक कर अपने विधायकों को कहा है कि आपको जेल भी जाना पड़े, तो डरना मत, लेकिन जनता के साथ खड़ा होना है। इस तरह से बुलडोजर चलाना, दादागिरी-गुंडागर्दी और अपनी पावर का गलत इस्तेमाल करना सही नहीं है।

’दिल्ली जिस तरह से बनी है, उसमें 80 फीसद से अधिक दिल्ली अतिक्रमण के दायरे में आएगी: केजरीवाल’

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज एक महत्वपूर्ण डिजिटल प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले कुछ हफ्तों से हम लोग देख रहे हैं कि दिल्ली के अंदर भारतीय जनता पार्टी द्वारा शासित नगर निगम की तरफ से दिल्ली में कई जगह बुलडोजर चलाए जा रहे हैं और कहा जा रहा है कि अभी कई महीनों तक बुलडोजर चलाए जाएंगे। वो कह रहे हैं कि हम दिल्ली से सारा अतिक्रमण हटाने जा रहे हैं। जितना भी अवैध अतिक्रमण और अवैध निर्माण है, वो सारी हटाई जाएंगी। हम खुद भी अतिक्रमण के खिलाफ हैं। हम नहीं चाहते हैं कि अतिक्रमण होना चाहिए। हम नहीं चाहते हैं कि अवैध बिल्डिंग बननी चाहिए। लेकिन इसमें दो चीजें महत्वपूर्ण हैं। पहला यह कि पिछले 75 साल में दिल्ली जिस तरह से बनी है, दिल्ली प्लैंड तरीके से नहीं बनी है। दिल्ली जिस तरह से बनी है, उसमें 80 फीसद से अधिक दिल्ली अतिक्रमण के दायरे में आएगी। अब यह प्रश्न उठता है कि क्या अब 80 फीसद दिल्ली को तोड़ा जाएगा।

’आदमी कागज लेकर दया की भीख मांग रहा है, लेकिन कागज नहीं देखा जा रहा है, सिर्फ बुलडोजर चलाया जा रहा है- अरविंद केजरीवाल’

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दूसरी बात यह कि जिस तरीके से अतिक्रमण हटाया जा रहा है। ना कोई कागज है, ना कोई मौका दिया जा रहा है। बुलडोजर लेकर बस किसी भी कॉलोनी में पहुंच जाते हैं और किसी का भी घर या दुकान तोड़ने लग जाते हैं। वो आदमी कागज लेकर सड़क पर खड़ा है। वो चिल्ला रहा है, दया की भीख मांग रहा है कि मेरे कागज तो देख लो। मेरे पास कागज हैं। यह अवैध और अतिक्रमण नहीं है। 40-40 साल से यहां पर रह रहा हूं और मेरे पास कागज भी है, लेकिन कोई कागज नहीं देखा जा रहा है, सिर्फ बुलडोजर चलाया जा रहा है। यह तो सही नहीं है। जिस तरीके से अतिक्रमण हटाया जा रहा है, हम उसके खिलाफ हैं। इनकी प्लानिंग है कि दिल्ली की सारी कच्ची कॉलोनियों को तोड़ा जाएगा। दिल्ली की कच्ची कॉलोनियों में करीब 50 लाख लोग रहते हैं। इनकी प्लानिंग है कि दिल्ली की सारी झुग्गियों को तोड़ा जाएगा। दिल्ली की झुग्गियों में लगभग 10 लाख लोग रहते हैं। इसके अलावा, इन लोगों नेे करीब तीन लाख प्रॉपर्टी की लिस्ट बना रखी है, जहां पर इनका कहना है कि किसी ने नक्शे के इतर बालकनी, कमरा आदि बना लिया है, उस अतिक्रमण को तोड़ा जाएगा। इस तरह, करीब 63 लाख लोगों के घर के उपर बुल्डोजर चलेंगे। मैं समझता हूं कि यह आजाद भारत का सबसे बड़ा विध्वंस होगा।

’15 साल से एमसीडी में भाजपा का राज था और आरोप लगता है कि इन्होंने खूब पैसे ले लेकर अवैध अतिक्रमण और बिल्डिंग बनवाई- अरविंद केजरीवाल’

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि विधानसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी ने कहा था कि कच्ची कॉलोनियों के लोगों को मालिकाना हक दिलाया जाएगा। चुनाव से पहले इन लोगों ने कहा था कि जहां-झुग्गी, वहीं मकान बना कर दिया जाएगा और अब इन सबको तोड़ने के लिए आ गए। यह तो सही नहीं है। हम भी अतिक्रमण के खिलाफ हैं और हम नहीं चाहते हैं कि अतिक्रमण होना चाहिए। हम चाहते हैं कि हमारी दिल्ली खूबसूरत होनी चाहिए, हमारी दिल्ली अच्छी होनी चाहिए। लेकिन 63 लाख लोगों को आप बेघर कर दोगे और उनकी दुकानें तोड़ दोगे और उनकी रोजमर्रा की जिंदगी खराब दोगे, यह तो कोई बर्दाश्त नहीं करने वाला है। 15 साल से दिल्ली नगर निगम में भाजपा का राज था। इन 15 सालों में इन्होंने क्या किया? 15 साल में इन्होंने और अवैध अतिक्रमण व अवैध बिल्डिंग बनवाई। आरोप लगता है कि खूब पैसे ले लेकर कराए गए। अब इनका कार्यकाल पूरा हो गया है। 18 मई को इनका कार्यकाल पूरा हो जाएगा। अब सिर्फ दो दिन ही बचे हैं। क्या इनके पास नैतिक संवैधानिक वैध पावर है कि आप इतना बड़ा निर्णय ले सकें। आप चुनाव कराइए। चुनाव बाद जो नई एमसीडी बनेगी, उसको निर्णय लेने दीजिए।

’हम लोग झुग्गी वालों के लिए मकान बना रहे हैं, थोड़ा समय लग रहा है, लेकिन उनको इज्जत की जिंदगी देंगे- अरविंद केजरीवाल’

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पूरी दिल्ली जानती है कि चुनाव के बाद नगर निगम के अंदर आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी। हम दिल्ली के लोगों को भरोसा दिलाते हैं कि अतिक्रमण और अवैध रूप से बनी हुई दिल्ली की हर समस्या का हम समाधान करेंगे। कच्ची कॉलोनियों को साफ-सुथरा बनाया जाएगा, कच्ची कॉलोनियों को नियमित करेंगे और लोगों को मालिकाना हक दिलवाएंगे। पहले ही, हम लोगों ने कच्ची कॉलोनियों में सड़क, बिजली-पानी की व्यवस्था कर दिया है। साफ-सफाई भी हो रही है। उनको अच्छी कॉलोनी के रूप में विकसित किया जाएगा। झुग्गी वालों के लिए हम लोग मकान बना रहे हैं। थोड़ा समय लग रहा है। दिल्ली को झुग्गियों से भी मुक्ति दिलवाएंगे। झुग्गी वालों के लिए मकान बनाएंगे और उनको इज्जत की जिंदगी देंगे। जिन लोगों ने थोड़े-बहुत अतिक्रमण कर रखे हैं, जिससे किसी को बांधा नहीं पहुंच रही है। वहीं, जिन अतिक्रमण से लोगों को बांधा पहुंच रही है। मसलन, किसी ने सड़क पर अतिक्रमण कर रखा है, उससे तो लोगों को बांधा पहुंच रही है। किसी ने रास्ते पर कब्जा कर रखा है, उससे लोगों को बांधा पहुंचती है, ऐसे लोगों को मौका देकर उनसे अतिक्रमण हटाने के लिए कहा जाएगा। लोग हटाते हैं। कई बार हमने ऐसे प्रयास किए। लोगों को बुलाया और कहा कि यह ठीक नहीं है। इसको हटाइए, तो लोग हटा लेते हैं। आप लोगों पर बुलडोजर क्यों चला रहे हो। हम दिल्ली को ठीक करके दिखाएंगे। जैसे हमने शिक्षा और स्वास्थ्य में बेहतर काम किया, बिजली ठीक की और पानी ठीक रहे हैं, ऐसे हम अवैध अतिक्रमण को भी ठीक करेंगे। लेकिन इस तरह से बुल्डोजर चलाकर लोगों के घरों और दुकानों को उजाड़ना सही नहीं है। हम इसका सख्त विरोध करते हैं। आज मैंने अपने विधायकों के साथ बैठक की और उसमें उनको यही कहा है कि आपको जेल भी जाना पड़े, तो डरना मत, लेकिन आपको जनता के साथ खड़ा होना है। इस तरह से बुल्डोजर चलाना सही नहीं है, दादागिरी-गुंडागर्दी करना सही नहीं है और अपनी पावर का गलत इस्तेमाल करना सही नहीं है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments